डिजिटल मार्केटिंग के इन 7 क्षेत्रों में मिलेगी शानदार सैलरी वाली जॉब, जानें कैसे

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 30 Nov 2023 11:59 AM IST

Highlights

डिजिटल मार्केटिंग में युवाओं, स्किल्ड और बेरोजगारों के लिए बहुत स्कोप है, यहां आप अपने टैलेंट और स्किल से करियर बना सकते हैं।

इंटरनेट और ऑनलाइन तरीके से होने वाले मार्केटिंग को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। ऑनलाइन सोर्स का उपयोग करते हुए डिजिटल मार्केटिंग किया जाता है। आसान शब्दों में डिजिटल मार्केटिंग को समझें तो डिजिटल मतलब ऑनलाइन और मार्केटिंग मतलब प्रचार, प्रसार या एडवरटाइज़मेंट। आज के समय में ज्यादातर कंपनियां ऑफलाइन से ऑनलाइन मार्केटिंग में शिफ्ट हो रही है, ऐसे में आप अगर डिजिटल मार्केटिंग सीखते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के टूल्स सीखने को मिलेंगे जिससे आप किसी कंपनी में अच्छे पोस्ट में जॉब के साथ साथ फ्रीलान्स के तौर पर काम कर सकते हैं। दुनिया भर के लोग इंटरनेट के विस्तार के बाद अपने कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस के लिए इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग पर निर्भर हो गए हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग को व्यवस्थित करने के लिए स्किल्ड लोगों की आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग में युवाओं, स्किल्ड और बेरोजगारों के लिए बहुत स्कोप है, यहां आप अपने टैलेंट और स्किल से करियर बना सकते हैं।

Source: safalta



 

 

Digital Marketing Course Enroll Now 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है और कहां से करें ऑनलाइन कोर्स:

कोरोना महामारी के बाद से इंटरनेट के यूजर्स में बढ़ोतरी देखी गई है। लोग अपना ज्यादा समय इंटरनेट पर व्यतीत करते हैं, ऐसे में लोग अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबूक, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्विटर, जैसे कई प्लेटफॉर्म में अपना टाइम स्पेंड करते हैं। जब कभी भी सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं तो उन्हें बीच-बीच में कई सारे प्रोडक्ट के एड देखने को मिलते हैं। यही एड को चलाने वाले डिजिटल मार्केटर होते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई सारे फील्ड और टीम होते हैं जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचाने के लिए काम करती है। आज के समय में और आने वाले 5 से 6 सालों में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से ग्रो करेगा। इसमें आज भी लाखों करिअर ऑपरच्यूनिटी है,

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

ये भी पढ़ें सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़र बनकर युवाओं को मिल रहा है लाखों का पैकेज, यहां जानिए इसके लिए जरूरी स्किल्स, वैकेंसी और सैलरी

आने वाले समय में इस क्षेत्र में और ज्यादा ऑपरच्यूनिटी होगी जहां, महिलाएं, गृहिणी, युवा, बेरोजगार लोग अपना करिअर या स्टार्टअप रन करेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी सफलता डॉट कॉम से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं, यहां आप अफोर्डेबल प्राइज पर डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अपने करियर को नई ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं। सफलता में आपको एक्सपीरियंस और गूगल सर्टिफाइड फैकल्टी के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग सीखाया जाता है, यहां आपको डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे टूल्स के बारे में सीखाया जाता है, जिससे आप निश्चित ही अपने करियर में कुछ न कुछ कर सकते हैं। साथ ही अगर आप कोई वेबसाइट रन कर रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सीख कर आप अपने वेबसाइट को बूस्ट कर सकते हैं। 

Be an Expert In Digital Marketing: Click Here

Download Now: Free digital marketing e-books [ Get your downloaded e-book now ] 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करिअर ऑप्शन

  1. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
  3. ई-मेल मार्केटिंग
  4. यूट्यूब मार्केटिंग
  5. ऐप मार्केटिंग
  6. एफिलिएट मार्केटिंग
  7. पे पर क्लिक मार्केटिंग
82 प्रतिशत नौकरियों में है डिजिटल स्किल्स की जरूरत, जानें कैसे बनें स्किल्ड 

एसईओ - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाना ताकी साइट विजिटर्स और ट्रैफिक बढ़े, किसी भी वेबसाइट की पहली प्राथमिकता यह होती है कि उसके साइट की ट्रैफिक बढ़े और ज्यादा लोगों तक इसकी रीच बढ़ाई जा सके, और इसके लिए महत्वपूर्ण है सर्च इंजन। सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़र का मेन टास्क है कि वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज पर लाई जा सके। भारत में फ्रेशर SEO experts की मासिक वेतन की बात करें तो 23 से 25 हजार तक है।

ई-मेल मार्केटिंग 

कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस के मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेती है। ई-मेल मार्केटिंग में कंपनी मार्केटिंग के लिए ईमेल का सहारा लेते हैं। ई-मेल मैनेजर के तौर पर आप अपना करियर बना सकते हैं, इसी कारण हर दिन कंपनी में ई-मार्केट और मैनेजर की डिमांड बढ़ते जा रही है। ई-मेल मार्केटर या मैनेजर ई-मेल से प्रमोशन, मार्केटिंग और स्ट्रेटजी बनाकर वेबसाइट की ट्रैफिक और कंपनी के सेलिंग बढ़ाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद मार्केटिंग एजेंसियों, सरकारी और निजी संगठनों, IT सेक्टर, कॉलेजों और डिजिटल मार्केटिंग के यूनीवर्सिटी, ऐड एजेंसियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं और 30 से 35 हजार तक मासिक वेतन कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया 

सोशल मीडिया का उपयोग तेजी से सभी लोगों के बीच बढ़ते जा रहा है। इस क्षेत्र में पेशेवरों की डिमांड भी बढ़ते जा रही है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करते हैं तो आप सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के विस्तार के बाद बेरोजगार, युवा और गृहणियों के लिए बहुत से स्कोप हैं। सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर आज के समय में आप 30 से 50 हजार तक शुरुआती सैलरी कमा सकते हैं। 

2026 तक 786 बिलियन का होगा डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर, जानें इस इंडस्ट्री में कैसे मिलेगी जॉब

ऐप मार्केटिंग

ऐप मार्केटिंग यानी एप्लीकेशन मार्केटिंग लोग इंटरनेट पर अलग अलग ऐप बनाकर लोगों तक पहुंचने और अपने प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार के लिए ऐप बनाते हैं और इससे मार्केटिंग करते हैं यही ऐप मार्केटिंग कहलाता है। आज के समय में कंपनी ऐप डिजाइन करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, कुछ भारतीय ऐप जैसे मेक माय ट्रिप, गोबीगो, बुक माय शो, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्लिपकार्ट, क्वीकर जैसे ऐप तेजी से मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग 

एफिलिएट मार्केटिंग को आसान शब्दों में समझे तो किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार प्रसार करके उसके सेलिंग रेट को बढ़ाना। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग सिखाई जाती है। एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन की जाती है, जिसमें आप ऑनलाइन प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करके प्रोडक्ट को बेचना होता है, जब लोग आपके प्रचार प्रसार से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको पर प्रोडक्ट सेल पर कमीशन मिलता है।

पे पर क्लिक

डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट के जमाने में जब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है तो बिजनेस को भी ऑनलाइन ग्रो किया जा रहा है। बिजनेस के ऑनलाइन एक्सपैंशन के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटजी का बहुत महत्व है ऐसे में पे पर क्लिक मॉडल बिजनेस एक्सपैंशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन विज्ञापन चलाने के तरीके को पीपीसी मॉडल कहा जाता है इसमें कंपनी ऐड के लिए पैसे इनवेस्ट करती है और जब उस ऐड पर कोई क्लीक करता है तो लीड जनरेट होती है जिससे आप उस लीड को कस्टमर में कनवर्ट करते हैं। पीपीसी मॉडल आपके बिजनेस के लिए बहुत फायदेमंद है। 

 
 डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाएं पैसे 
 युवा डिजिटल स्किल से गूगल एड के जरिए कर रहे आकर्षक कमाई, जानें कैसे
 घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करिअर, और कमाएं लाखों की सैलरी
 क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी
 गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर ऑप्शन
 बेरोजगार एवं गृहणियां एफिलिएट मार्केटिंग के इन 5 आसान तरीकों से कमाएं पैसे

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More