रखें.
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टाॅप सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले
1. सम (SUM)-
2. सबट्रैक्शन (Subtraction)-
3. मल्टीप्लाई (Multiplication)-
4 डिविजन (Division)-
5. एवरेज (AVERAGE)-
6.परसेंटेज (Percentage)-
7. काउंट (COUNT)-
8. इफ (IF)-
9. मैक्स (MAX)-
10. मिन (MIN)-
टाॅप सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले
- एक्सेल में फार्मूले एक तरह के एक्सप्रेशन है जिनका काम एक्सेल वर्कशीट में सेल या सेल की रेंज में Enter की गयी वेल्यु को Calculate करना होता है।
- Formulas एक तरह ही Equations है। जिससे कैलकुलेशन की जाती है। सेल में मैनिपुलेशन भी की जाती है।
- एक्सेल में सभी फार्मूले एक Equal Sign (=) से शुरु होते है। जिसके बाद Constants और फिर Numeric Value आती हैं। बाद में Calculation Operators आते है जो इस प्जैरकार है-
- Plus (+), Slash (/), Asterisk (*), Minus (-) और Percentage (%) Sign।
- आप अपनी वर्कशीट में Values को एड, डिवाइड, मल्टीप्लाई, और सबट्रेक्ट करने के लिए फॉर्मूलों की प्रैक्टिस करें। उदाहरण के लिए नीचे कुछ Basic फार्मूले दिए हैं।
- =A1+A2 (यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से जोड़ा जा रहा हैं।)
- =A1-A2 (यहां Cell A2 की Value को Cell A1 की Value से घटाया जा रहा हैं।)
- =A1/A2 (यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से डिवाइड किया जा रहा है।)
- =A1*A2 ( यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से मल्टीप्लाई किया जा रहा है।)
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टाॅप 10 सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले-
1. सम (SUM)-
एक्सेल में सम फंक्शन का सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। इसका काम Spreadsheet में दो या दो से अधिक Nemeric Values को जोड़ने (SUM) के लिए किया जाता है।इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: =SUM(number1, number2, …)
उदाहरण के लिये आपको 40 और 70 इन दो नम्बरों को जोड़ना है। तो उसके लिये Formula होगा, =SUM(40,70).
Cells में मौजूद Values का कुल योग भी निकालना जा सकता है। उदाहरण के लिये A2 Cell की Value को B2 से जोड़ना है। तो Formula इस तरह होगा =SUM(A2,B2)।
2. सबट्रैक्शन (Subtraction)-
एक्सेल में नंबर को घटाने के लिये कई फार्मूले है। एक तरीका ये भी है कि आप किसी Blank Cell को सेलेक्ट करें, फिर equal sign (=) लगाए, फिर Numbers टाइप करें जो Minus sign (–) से अलग किये गए हो। अंत मे Enter दबाये, आपको Result मिल जाएगा। उदाहरण के लिये, =40-20।Values को घटाने के लिये Cell Reference का उपयोग भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिये आपको Worksheet में Cell B3 की Value को Cell C3 से सबट्रैक्ट करना है। तो इसके लिए आप Formula ऐसे लगाएंगे, =B3-C3
3. मल्टीप्लाई (Multiplication)-
Multiplication Formula का उपयोग एक्सेल में Values को गुणा करने के लिये किया जाता है। हालांकि Excel में कई तरह से मल्टीप्लाई कर सकते है। पहला तरीका में आप asterisk (*) Arithmetic operator का उपयोग कर सकते है। उदाहरण के लिये यदि आपको Cell B1 की Value को Cell B2 से मल्टीप्लाई करना है। तो Formula कुछ इस प्रकार होगा, =B1*B2।Cells की Values को मल्टीप्लाई करने के लिये आप PRODUCT Function का उपयोग भी कर सकते है, = PRODUCT(B1,B2)।
4 डिविजन (Division)-
एक्सेल में Division Formula का उपयोग आप Numbers, Cells और पूरे Column को Divide करने के लिए कर सकते है। इसके लिए आप Forward slash (/) का उपयोग कर सकते है। फार्मूला इस प्रकार है =B1/C1।क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
5. एवरेज (AVERAGE)-
AVERAGE Function का उपयोग एक्सेल में Numbers के एक समूह का औसत निकालने के लिए किया जाता है।इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: AVERAGE(number1, number2, …)
उदाहरण के लिये यदि हमें Cell A2 से Cell E2 तक के Numbers का औसत निकालना हो तो Formula कुछ इस तरह से होगा, =AVERAGE(A2:E2)।
आपको बता दें कि आप AVERAGE Function में Arguments को इस तरह भी लिख सकते है, =AVERAGE(A1,B1,C1,D1,E1)। यह तरीका केवल दो या तीन नबंर के लिए है।
6.परसेंटेज (Percentage)-
एक्सेल में Percentage निकालने के लिए क्या किया जाता है। आइए जानते है। 100 का एक अंश Percentage होता है । इसे निकालने के लिएअ Numerator को Denominator से भाग करके और परिणाम को 100 से गुणा किया जाता है। एक्सेल में Percentage निकालने के लिए क्या Formula लागाया जाता है-उदाहरण के लिये एक छात्र ने परीक्षा में 700 में से 550 नंबर प्राप्त किये है। हमें छात्र द्वारा प्राप्त किये कुल नम्बरों का Excel में Percentage निकालना है।
तब उसके लिए हम सबसे पहले उस सेल पर क्लिक करेंगेजहां हमको परिणाम चाहिए। फिर equal sign (=) लगाएंगे, उसके बाद Numerator Number वाली Cell का Reference देंगे। फिर slash (/) लगाएंगे उसके बाद Denominator Number वाली Cell का Reference देंगे। कुछ इस प्रकार, =C2/B2
7. काउंट (COUNT)-
एक्सेल में COUNT Function का उपयोग Cell की किसी Range में मोजुदा Numbers वाली Cells को Count करना है।इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: COUNT(value1, value2, …)
उदाहरण के लिए मान लीजिये आपकी वर्कशीट में Cell A1 से लेकर Cell A6 तक Entries है। आपको बताना है कि इस Range में कितनी Cells में Numbers है। इसके लिए आप COUNT Function का उपयोग करेंगे जो इस प्रकार है, =COUNT(A1:A6)।
8. इफ (IF)-
आपको बता दें कि एक्सेल में इफ Function का उपयोग बहुत अधिककिया जाता है। इसका उपयोग किसी दी गयी Condition का चेक करने के लिए किया जाता है। कि वो Condition, TRUE है या FALSE।इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: =IF(logical_test, value_if_true, value_if_false)
उदाहरण के लिये एक कंपनी की ये Condition है कि यदि कोई Employee एक दिन में 20,000 से उप्पर की Sale करता है तो Commission के लिये Yes लौटाएं, अन्यथा Commission के लिए No लौटाएं। उदाहरण के लिये, =IF(B2>C2,”Yes”,”NO”)।
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9. मैक्स (MAX)-
MAX Function का उपयोग एक्सेल में Cells की एक Range में सबसे बड़ा Number निकालने के लिये किया जाता है।इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: =MAX(number1, numbeer2, …)
उदाहरण के लिये हमारी वर्कशीट में सेल A1 से D1 तक नंबर मौजूद है। इन सभी मे मैक्स नंबर पता करने के लिये Function कुछ इस तरह से होगा, =MAX(A1:D1
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10. मिन (MIN)-
एक्सेल में मैक्स के विपरीत MIN Function का उपयोग Cells की एक Range में सबसे छोटे Number का पता लगाने के लिए किया जाता है।
इसका Syntax इस प्रकार है-Syntax: =MIN(number1, numbeer2, …)
यदि हमें सेल A1 से D1 तक मौजूद Numbers में Min Number ढूढ़ना है, तो Function ऐसा होगा, =MIN(A1:D1) यह टॉप 10 उपयोगी exel फार्मूले हैं जो आपको डेटा विश्लेषण, सूची और संग्रहण में मदद करेंगे। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप इन फार्मूलों का सही तरीके से उपयोग करें ताकि आप अपने काम को और भी अधिक प्रभावी बना सकें। नए एक्सेल उपयोगकर्ताओं के लिए, ये फार्मूले एक सशक्त शुरुआत प्रदान कर सकते हैं जो उन्हें स्प्रेडशीट काम में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
एक्सेल में फार्मूला बनाने के लिए सबसे पहले क्या करें?
- उस सेल को सेलेक्ट करेंगे जिसमें आप फॉर्मूला लगाना चाहते हैं
- एक्सेल को बताने के लिए आप उसमें एक फॉर्मूला एंटर करना चाहते हैं बराबर का चिन्ह (=) टाइप करेंगे