नए विचारों की खोज और प्रयोग करने के लिए बजट के एक हिस्से को अलग रखना हमेशा अच्छा अभ्यास है। लेकिन बजट का वह हिस्सा सिकुड़ सकता है क्योंकि विपणक Digital marketing की बुनियादी बातों और रणनीति की तलाश करते हैं जिन्हें इस साल प्रदर्शन बढ़ाने के लिए आजमाया और साबित किया गया है। इस पोस्ट में, हम डिजिटल मार्केटिंग ज्ञान के 10 बुनियादी क्षेत्रों और उन अवसरों का पता लगाएंगे जिनका आप उपयोग करना चाहेंगे।
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Digital marketing क्या है?
Digital marketing सोशल मीडिया, SEO, email, और mobile apps जैसे चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बेचने का कार्य है। मूल रूप से, Digital marketing मार्केटिंग का कोई भी रूप है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल होते हैं।
यह ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा सकता है, और वास्तव में, एक अच्छी तरह गोल Digital marketing रणनीति के लिए दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं।
1. अपनी Digital उपस्थिति को पहचानना-
- ज़रूर, आपके स्वामित्व वाले मीडिया पर आपकी दृढ़ पकड़ है। आखिरकार, ये आपकी खुद की सामग्री, लिस्टिंग और प्रोफाइल, वेबसाइट और अन्य संपत्तियां हैं। और आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपका ब्रांड ऑनलाइन सशुल्क प्लेसमेंट में कहां और कब दिखाई देता है.
- हालांकि, अर्जित मीडिया मुश्किल हो सकता है। यदि आप ब्रांड उल्लेखों, प्रासंगिक सामाजिक सामग्री, ऑनलाइन समीक्षाओं और इनबाउंड लिंक के लिए सक्रिय रूप से निगरानी नहीं कर रहे हैं, तो क्या आपके पास अपनी संपूर्ण वेब उपस्थिति की स्पष्ट तस्वीर है?
- "अर्जित" का अर्थ केवल उस चीज़ से अधिक है जिसे आपने सक्रिय रूप से बनाने के लिए चाहा था। सामाजिक श्रवण, खोज अंतर्दृष्टि, और प्रतिष्ठा की निगरानी आपकी समग्र वेब उपस्थिति की सूची बनाने और निगरानी करने में आपकी सहायता करती है।
2. सर्च इंजन कैसे काम करता है-
SEO एक डिजिटल मार्केटिंग चैनल से कंपनी के लिए एक बिजनेस इंटेलिजेंस हब के रूप में विकसित हुआ है।
खोज इंजन कैसे काम करते हैं, इसकी स्पष्ट समझ होने से न केवल आपको और आपकी टीम को सामग्री खोजने में सुधार होगा, बल्कि यह आपकी समझ को भी गहरा करेगा कि लोग सामग्री को कैसे खोजते, सीखते और उपभोग करते हैं।
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3. Digital यूजर एक्सपीरिएंस-
यूजर को आकर्षित करने में सफल होने के लिए, आपको सबसे पहले इस बात की पूरी समझ होनी चाहिए कि वे लोग कौन हैं और आप उनके लिए किन समस्याओं का समाधान करते हैं। Google भी इसे समझता है; इसके एल्गोरिदम अपडेट लोगों के ऑनलाइन अनुभवों को बेहतर बनाने और प्रत्येक ग्राहक की यात्रा में घर्षण को दूर करने पर केंद्रित हैं। आधुनिक उपभोक्ता यह मानता है कि online tracking के साथ आने वाली गोपनीयता की हानि एक मूल्य विनिमय है। बदले में, वे व्यक्तिगत अनुभवों की अपेक्षा करते हैं। ग्राहक डिवाइस, सेशन और प्लेटफॉर्म पर शुरू से अंत तक सहज इंटरैक्शन और अनुभवों की अपेक्षा करते हैं। ग्राहक जीवनचक्र का यह समग्र दृष्टिकोण भविष्य में मानक अभ्यास बन जाएगा।
4. Competitor analysis की मूल बातें-
Competitor analysis की कला और विज्ञान विकसित हो रहे हैं; ऑनलाइन स्पेस में, प्रतियोगी वैसे नहीं होंगे जैसा आप सोचते हैं। हां, आप अपने जैसे उत्पादों और सेवाओं को बेचने वाले अन्य व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं "इन एयर टाइम"। लेकिन आज, कंपनियां मीडिया रिलीज, सोशल नेटवर्क और फ़ोरम, मैप-पैक व्यापार लिस्टिंग, वीडियो और फोटो संपत्ति, आदि के खिलाफ समृद्ध और विविध खोज परिणामों में तेजी से प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
5. कंटेंट और Digital marketing-
- मार्केटिंग की सफलता के लिए सामग्री इतनी महत्वपूर्ण है कि मार्केटिंग एजेंसियां और ब्रांड अपने स्वयं के सामग्री स्टूडियो स्थापित कर रहे हैं।
- MSQ द्वारा क्रिएटिव प्रोडक्शन स्टूडियो ब्रेव स्पार्क का अधिग्रहण और WPP द्वारा मेड थॉट्स का अधिग्रहण इस प्रवृत्ति के दो हालिया उदाहरण हैं।
- हो सकता है कि आप पूरे इन-हाउस स्टूडियो को बनाने या खरीदने में सक्षम न हों। सर्वोत्तम उत्पादन रणनीति आपके संगठन के आकार और आपकी सामग्री आवश्यकताओं के दायरे द्वारा निर्धारित की जाएगी। कुछ के लिए, इसमें इन-हाउस लेखकों, संपादकों, वीडियोग्राफरों, फोटोग्राफरों और अन्य क्रिएटिव को काम पर रखना शामिल है। अन्य लोग इन-हाउस मार्केटिंग टीमों को एक एजेंसी या फ्रीलांस क्रिएटिव के साथ पूरक करना चुनते हैं - या यहां तक कि उत्पादन को पूरी तरह से आउटसोर्स करने के लिए। जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह यह है कि आपके ब्रांड के पास आपके दर्शकों की मांग के लिए आवश्यक पैमाने पर अनुकूलित सामग्री बनाने और बढ़ावा देने के लिए लोग, प्रक्रियाएं और उपकरण हैं।
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6. ऑनलाइन एडवरटाइजिंग-
कड़ी मेहनत से जीते गए, लांग ट्रम ऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट मूल्यवान होते हैं, लेकिन अधिकांश digital marketing strategies में शुल्क प्रोत्साहन सुविधा भी होती है।
विज़ुअल और SEM फ़र्स्ट ओन विज्ञापनों, सोशल मीडिया विज्ञापन, ऑन-द-पे (OOH) और डिजिटल आउट-ऑफ-होम (DOOH) और परे पे पेज पर विकल्पों की कोई कमी नहीं है।
7. सोशल मीडिया-
संभावित ग्राहकों को खोजने और उन्हें जोड़ने के लिए सोशल मीडिया अभी भी सबसे अच्छा चैनल है। व्यावसायिक सुविधाएँ ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर भिन्न होती हैं लेकिन कम से कम। आपके ब्रांड को सभी उपलब्ध प्रोफाइल और सूचियों का अनुरोध करना चाहिए। यदि आप कुछ में कम सक्रिय हैं, तो अपने अधिक सक्रिय चैनलों से लिंक करने के अवसरों के लिए विवरण या विशेषताओं का उपयोग करें।
8. एनालिटिक्स के फंडामेंटल-
कोरोनावायरस संक्रमण ने कई मार्केटिंग टीमों को भविष्य के प्रदर्शन को निर्देशित करने के लिए केवल ऐतिहासिक डेटा पर निर्भर रहने के खतरों के बारे में सिखाया है।
ऐसी दुनिया में जहां तकनीकी नवाचार, वित्तीय और सामाजिक-आर्थिक कारक हैं, वास्तविक समय (या निकट-वास्तविक समय) विश्लेषण तक पहुंच आवश्यक है। तो पलक झपकते ही व्यवसाय के परिदृश्य को बदल सकते हैं।
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9. डेटा को बिजनेस इंटेलिजेंस के रूप में सक्रिय करना-
Marketing leaders ने पाया है कि जब उपभोक्ता टचप्वाइंट आकार और आवृत्ति में वृद्धि करते हैं, तो डिस्कनेक्ट किए गए बिंदु समाधान अब इसे कम नहीं करते हैं।
एक एकल, उपयोगकर्ता के अनुकूल डैशबोर्ड में वर्णनात्मक, नैदानिक, भविष्य कहनेवाला और अनुशंसित विश्लेषण सक्षम करता है जो सुई-संचालित खुफिया और एन्हांसमेंट प्रकारों को सक्षम बनाता है।
10. प्रोग्रामेटिक, मशीन लर्निंग, और ऑटोमेशन-
मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑर्गेनिक मीडिया को और बढ़ावा देते हैं। हम पूर्वानुमान विश्लेषण और अनुशंसित सुधारों से परे रीयल-टाइम सामग्री अनुकूलन में तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं।