डिजिटल मार्केटिंग के टॉप 6 क्षेत्र
Source: safalta
एक एसईओ पेशेवर के रूप में, आपका काम सर्च इंजन परिणामों में वेबसाइट की दृश्यता सुधारने पर होगा। इसमें वेबसाइट के कंटेंट का अनुकूलन, खोजशब्द अनुसंधान करना, वेबसाइट के प्रदर्शन का विश्लेषण करना और जैविक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए रणनीतियों को लागू करना शामिल है।2. पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विशेषज्ञ
पीपीसी विज्ञापन एक लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जहां विज्ञापनदाता हर बार अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए शुल्क का भुगतान करते हैं। एक पीपीसी विशेषज्ञ के रूप में, आपकी मुख्य जिम्मेदारी प्रभावी सशुल्क विज्ञापन अभियान बनाने और प्रबंधित करने की होगी।
3. सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बढ़ते प्रभाव के साथ, व्यवसाय अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए इन चैनलों का लाभ उठा रहे हैं। सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, आप ब्रांड जागरूकता बनाने, अनुयायियों को शामिल करने और वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतियों को बनाने और क्रियान्वित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
4. कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कंटेंट मार्केटिंग के रूप में, आपका मुख्य उद्देश्य लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और संलग्न करने के लिए मूल्यवान और प्रासंगिक कंटेंट बनाना होगा। इसमें ब्लॉग पोस्ट, लेख, श्वेतपत्र, वीडियो बनाना, इन्फोग्राफिक्स और अन्य प्रकार की कंटेंट लिखना शामिल है। आप सर्च इंजनों के लिए कंटेंट का अनुकूलन करने, कंटेंट कैलेंडर प्रबंधित करने और कंटेंट प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए भी ज़िम्मेदार होंगे।
5. ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ
ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों तक पहुंचने और उन्हें उलझाने के सबसे प्रभावी और लागत प्रभावी तरीकों में से एक है। एक ईमेल विपणन विशेषज्ञ के रूप में, आप ग्राहक जुड़ाव, प्रतिधारण और रूपांतरण बढ़ाने के लिए ईमेल अभियान बनाने और निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें ईमेल सूचियाँ बनाना, ऑडियंस को विभाजित करना, ईमेल टेम्प्लेट डिज़ाइन करना और अभियान प्रदर्शन का विश्लेषण करना शामिल है।
6. डिजिटल मार्केटिंग एनालिस्ट
डेटा विश्लेषण किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक है। एक डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक के रूप में, आप उपभोक्ता व्यवहार और अभियान की प्रभावशीलता में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए डेटा एकत्र करने, विश्लेषण करने और व्याख्या करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें वेबसाइट एनालिटिक्स पर नज़र रखना, प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (केपीआई) की निगरानी करना और निर्णय लेने की सूचना देने के लिए रिपोर्ट तैयार करना शामिल है।
पद - सैलरी प्रति माह
PPC Expert - 40 हजार
Social Media Manager - 35 हजार
Content Marketor - 30 हजार
E-Mail Marketor - 25 हजार
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