Digital Marketing वस्तुओं और सेवाओं के प्रचार की दिशा में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करके की जाने वाली कोई भी क्रिया है। यह मुख्य रूप से इंटरनेट आधारित गतिविधि है जिसका उद्देश्य सामान बेचना या सेवाएं प्रदान करना है।
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Digital Marketing क्या है? Digital Marketing का भविष्य Digital Marketing के शीर्ष लाभ |
Digital Marketing क्या है?
Digital Marketing डिजिटल चैनलों और इंटरनेट के माध्यम से संभावित ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं के विपणन की प्रक्रिया है। Digital Marketing के लक्ष्य पारंपरिक मार्केटिंग के समान ही होते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि मार्केटिंग संदेश देने के लिए जिस माध्यम का इस्तेमाल किया जाता है।
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व्यवसाय विभिन्न Digital Marketing गतिविधियों जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट क्रिएशन, और अपने ब्रांड को अपने संभावित उपभोक्ताओं को बढ़ावा देने या अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए लाभ उठाते हैं।
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Digital Marketing का भविष्य-
जब हम व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के दायरे के बारे में बात करते हैं, तो यह बेहद प्रेरक होता है। डिजिटल मार्केटिंग ने व्यवसायों को अपने मार्केटिंग संसाधनों को सही चैनलों के माध्यम से लोगों के सही समूह को आवंटित करना शुरू करने की अनुमति दी है।
यह संसाधनों का इष्टतम उपयोग और उच्च रूपांतरण दर सुनिश्चित करता है। इस प्रकार, यह आज सभी प्रकार के व्यवसायों का एक बहुत ही अभिन्न अंग बन गया है।
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और विशेष रूप से कोविड -19 महामारी के बाद से, डिजिटल मार्केटिंग अब एक आवश्यकता बन गई है।
Source: Safalta
आदर्श रूप से, यह आपके लक्षित बाजार तक पहुंचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, जबकि वे घर पर अटके हुए हैं और इंटरनेट पर बहुत समय बिता रहे हैं।Read Also-
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Digital Marketing के शीर्ष लाभ- (Advantages of Digital Marketing in Hindi)
वैश्विक पहुँच-
डिजिटल मार्केटिंग का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसने सभी प्रकार की भौगोलिक बाधाओं को दूर कर दिया है।
आप विदेशों में अपने दरवाजे खोल सकते हैं और मीलों दूर रहने वाले ग्राहकों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। आप केवल एक क्लिक के साथ उनकी मार्केटिंग कर सकते हैं और उन लोगों के लिए जागरूकता पैदा कर सकते हैं जिनके पास आपके अस्तित्व के बारे में जानने का कोई मौका नहीं था।
अफोर्डेबिलिटी-
हम इसे डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा मानते हैं। अंत में, सभी व्यावसायिक गतिविधियाँ उस धन के लिए उबलती हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली व्यापक पहुंच के साथ, लागत तुलनात्मक रूप से सस्ती है और बोझ नहीं है।
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निच टारगेटिकरण-
निच टारगेटिकरण का अर्थ केवल उन लोगों तक पहुंचना है जो आपके मानदंडों पर खरे उतरते हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग की मदद से किया जा सकता है। जब आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देते हैं, तो आप अपने लक्षित दर्शकों से मेल खाने वाले गुणों के अनुसार दर्शकों को फ़िल्टर कर सकते हैं और फिर विज्ञापन चला सकते हैं।
उदाहरण के लिए, आप स्थान को भारत के रूप में फ़िल्टर कर सकते हैं, फिर उन्हें 25-40 आयु वर्ग की महिलाओं के रूप में फ़िल्टर कर सकते हैं और फिर आगे काम करने वाली महिलाओं के रूप में उन्हें फ़िल्टर कर सकते हैं।
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इसको मेजर करना आसान है-
डिजिटल अभियान की सफलता या अन्यथा आसानी से पता लगाया जा सकता है। पारंपरिक तरीकों की तुलना में जहां आपको किसी अभियान की सत्यता का मूल्यांकन करने के लिए हफ्तों या महीनों तक इंतजार करना पड़ता है, जबकि एक डिजिटल अभियान के माध्यम से आप तुरंत जान सकते हैं कि कोई विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहा है।
कम लागत-
विपणन और विज्ञापन लागत सबसे बड़े वित्तीय बोझों में से एक है जिसे व्यवसायों को वहन करना पड़ता है। जबकि बड़े व्यवसायों को मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए लाखों रुपये निकालने में इतनी परेशानी नहीं हो सकती है, छोटे व्यवसायों के लिए, यह असंभव या असहनीय दुःस्वप्न हो सकता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्केटिंग पारंपरिक पद्धति का अधिक किफायती विकल्प प्रदान करती है। वे उतना ही प्रभाव पैदा करते हैं जितना कि कम लागत वाला।
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निवेश पर भारी रिटर्न-
किसी व्यवसाय के लिए उसके द्वारा किए गए निवेश पर रिटर्न से अधिक कुछ भी मायने नहीं रखता है। डिजिटल मार्केटिंग छोटे निवेश पर पर्याप्त रिटर्न प्रदान करती है। पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकों की तुलना में ईमेल मार्केटिंग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन अभियान चलाने की लागत बहुत कम है।
ए / बी टेस्टिंग-
डिजिटल मार्केटिंग की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक एक ही अभियान के लिए 2 अलग-अलग विचारों का परीक्षण करने की क्षमता है।
मान लीजिए कि आप एक डिजिटल मार्केटिंग अभियान चला रहे थे और आप अभियान के क्रिएटिव के बीच भ्रमित हैं। ए/बी परीक्षण के साथ, आप दोनों क्रिएटिव को अपने लक्षित दर्शकों के 50-50 तक चला सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या बेहतर प्रदर्शन करता है।
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पर्सनलाइजेशन-
आला मार्केटिंग की मदद से, आप समान दर्शकों को वैयक्तिकृत संदेश भेज सकते हैं जिससे आपके उन्हें उपभोक्ताओं में बदलने की संभावना बढ़ जाती है।
पर्सनलाइजेशन एक उपभोक्ता के दिमाग की कुंजी है और उसे आपके व्यवसाय को याद रखने में मदद करता है।
ईमेल मार्केटिंग व्यक्तिगत मार्केटिंग का सबसे अच्छा रूप है जो आपको औपचारिक रूप से अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने देता है लेकिन एक व्यक्तिगत संदेश के साथ।
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