डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): यहां 3 दिसंबर का करंट अफेयर हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 10 Dec 2021 03:06 PM IST

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके।

Source: Safalta

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड कर

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



भारत ने कर्नाटक में 'ओमाइक्रोन' के पहले '2' मामलों का पता लगाया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में ओमाइक्रोन वैरिएंट के दो मामले पाए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अनुसार, कर्नाटक में दोनों मामलों की पहचान की गई है। अधिकारियों ने कहा कि उनमें से एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक था जो दक्षिण अफ्रीका से आया था और पहले ही भारत छोड़ चुका है। दूसरा - दक्षिणी भारतीय शहर बेंगलुरु में एक 46 वर्षीय डॉक्टर है जिसका कोई विदेश यात्रा का इतिहास नहीं है। भारत में रिपोर्ट किए जाने वाले नए ओमाइक्रोन संस्करण के ये पहले मामले हैं। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "कोविड -19 के ओमाइक्रोन संस्करण के अभी तक कोई गंभीर लक्षण नहीं बताए गए हैं।" 
 

 विकलांगों का विश्व दिवस 3 दिसंबर को मनाया जाता है


विकलांग लोगों की चुनौतियों, बाधाओं और अवसरों को चिह्नित करने के लिए और एक अधिक समावेशी समाज की दिशा में वैश्विक समुदाय के प्रयासों को निर्देशित करने के अवसर के रूप में हर साल 3 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, "इस साल, हम वैश्विक महामारी के संदर्भ में विकलांग लोगों के लिए चुनौतियों, बाधाओं और अवसरों के रुप में मना रहे हैं।" दिन को चिह्नित करने के लिए वैश्विक निकाय की घोषणा पहली बार 1992 में घोषित की गई थी।
 

भारत इंडोनेशिया और इटली के साथ G20 'ट्रोइका' में शामिल हुआ
 

भारत बुधवार को G20 ट्रोइका में शामिल हो गया, G20 Troika में इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं। MEA ने एक बयान में कहा कि G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, जो इस मान्यता को दर्शाता है कि वैश्विक समृद्धि अन्योन्याश्रित है और आर्थिक अवसर और चुनौतियां आपस में जुड़ी हुई हैं। MEA ने कहा कि G20 के संस्थापक सदस्य के रूप में, भारत ने महत्वपूर्ण महत्व के मुद्दों और दुनिया भर में सबसे कमजोर लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को उठाने के लिए मंच का उपयोग किया है। 

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 29 नवंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 30 नवंबर

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 1 दिसंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 2 दिसंबर

 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2 दिसंबर को मनाया जाता है
 

कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन कंप्यूटर के कुशल उपयोग को भी प्रोत्साहित किया जाता है। कंप्यूटर हमारी तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं। यह दिन डिजिटल रूप से क्रांतिकारी दुनिया के साथ बने रहने के लिए कंप्यूटर के उपयोग के बारे में बात करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप  से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

Related Article

Unlock the Power of Advanced Excel Tools: A Complete Guide

Read More

Microsoft Office suite Basics to Word, Excel, and PowerPoint

Read More

10 Best Digital Marketing Project Ideas

Read More

Techniques for improving website visibilty on search engins

Read More

A complete Guide for Mastering Docs, Sheets, and Slides

Read More

Best practices for building and maintaining an effective email marketing campaign

Read More

Introduction to Python Programming And SQL for Data Management

Read More

How influencers can help brands reach their target audience and drive conversions

Read More

Top CRM Tools and How to Pick the Best CRM for Your Team

Read More